Skip to main content

भारत में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का चयन कैसे करें

वर्तमान समय में बढ़ते चिकित्सा खर्चों में स्वास्थ्य बीमा एक आवश्यक खरीद है।  हेल्थ इन्सुरेंस के कई फायदे है । हालांकि, एक बड़ा हिस्सा अभी भी इसे केवल कर बचत के लिए अंतिम साधन मानता है। ज्यादातर, युवा कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा को टैक्स स्लैब से मुक्त होने के लिए लेते हैं। लेकिन, हमें विश्वास है कि यह अत्यंत आवश्यक है, स्वास्थ्य लाभ के लिये  बहोत फायदेमंद होता है ।

हलांकि  नियोजक  आपको समूह स्वास्थ्य बीमा के लिये  कवर देता है , लेकिन यह आज की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपर्याप्त है। हम कुछ भी भुगतान किए बिना सुविधाओं को देखते हुए एक अलग योजना नहीं खरीदते हैं और समूह स्वास्थ्य योजना के साथ जारी रखते हैं। लेकिन, अगर आप संगठन छोड़ देते हैं तो क्या होगा? ध्यान रखें कि एक बार जब आप संगठन छोड़ देते हैं, तो आप इस स्वास्थ्य योजना का हिस्सा नहीं होते हैं। यहां आपको हमेशा एक अलग स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता होती है जो आपको और आपके परिवार को कवर करता है।

इतने सारे वेरिएंट्स के साथ, यह बीमा उत्पाद आपको भारत में सबसे अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी चुनने के लिए विशेष रूप से बांधता है। हजारों  तरह के हेल्थ इन्सुरेंस पोलिसी  मार्केट मे उप्लब्थ है, इन पोलिसी  में एक सही पालिसी लेना एक कठिन समस्या है।हालाँकि, आप नीचे दिए गए बिंदुओं को एक स्वास्थ्य योजना के लिए प्रासंगिक पाते हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है।

आपको स्वास्थ्य बीमा योजना की आवश्यकता क्यों है

जैसे-जैसे चिकित्सा खर्चों में भारी वृद्धि हुई है, आपके जीवन की सभी बचत को मिटाने के लिए एक ही अस्पताल में भर्ती होना पर्याप्त है। यह आपको यह जानकर स्तब्ध कर देगा कि ये छोटे-छोटे खर्च आपको आर्थिक रूप से कैसे बर्बाद करते हैं। स्वास्थ्य योजना के साथ, आप इन लागतों को कुछ हद तक सहन कर सकते हैं। निम्नलिखित कारणों पर विचार करने के बाद आपको स्वास्थ्य योजना की आवश्यकता काफी स्पष्ट करती है।
  • किसी भी अनियोजित चिकित्सा खर्च का सामना करने के लिए आपको बचाता है और तैयार करता है।
  • आपकी ओर से उच्च लागत वाले चिकित्सा व्यय को वहन करता है
  • स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का प्रीमियम तुलनात्मक रूप से कम है।
  • भारत में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी हमेशा व्यापक रूप से चिकित्सा खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करती है।
  • अधिकांश बीमाकर्ताओं के साथ दावा प्रक्रिया सरल और परेशानी मुक्त है।
  • किसी विश्वसनीय बीमाकर्ता के साथ आपके दावे को अस्वीकार किए जाने की संभावना कम है।
इस लेख में, हम आपको स्वास्थ्य बीमा योजना चुनते समय विचार करने के लिए कुछ युक्तियों के माध्यम से ले जाएंगे:

प्रीमियम की तुलना करना न भूलें

योजनाओं के साथ-साथ प्रीमियम की तुलना करना आवश्यक है। कई ऑनलाइन एग्रीगेटर हैं, जो आपको लाभ, सुविधाओं, प्रीमियम, अधिकतम रिटर्न, आदि के संदर्भ में बीमा पॉलिसियों की तुलना करने में मदद करते हैं; बाजार में उपलब्ध सभी विकल्पों को तौले बिना एक योजना चुनना खेद व्यक्त करने जैसा है। योजनाओं की तुलना करके आप तुलनात्मक रूप से सस्ती प्रीमियम दर पर सभी लाभों का लाभ उठा सकते हैं

योजना  में कोई चीज शामिल ना हो तो वो देखना 

अधिकांश पॉलिसीधारक इस बिंदु को अनदेखा करते हैं और कुछ अप्रत्याशित का अनुभव करते हैं। बहिष्करण एक नीति का हिस्सा और पार्सल हैं और आप इसे टाल नहीं सकते। यदि कोई योजना कुछ कवर करती है, तो यह कुछ बीमारियों को कवर नहीं करने के लिए समान रूप से हकदार है, जैसे कि कुछ योजनाएं जो प्रारंभिक अवधि में हर्निया, मोतियाबिंद, साइनसिस, गैस्ट्रिक, संयुक्त प्रतिस्थापन आदि को बाहर करती हैं। जबकि कुछ अन्य लोग दंत चिकित्सा, एचआईवी / एड्स, आंखों से संबंधित स्वास्थ्य देखभाल, एसटीडी, कॉस्मेटिक सर्जरी आदि पर किए गए खर्चों को बाहर करते हैं। आपको कम बहिष्करण के साथ एक स्वास्थ्य योजना का चयन करना चाहिए।

रिव्यूज  को अनदेखा न करें

 हम अक्सर अन्य ग्राहकों द्वारा पोस्ट की गई समीक्षाओं द्वारा बहुत सारे स्टॉक डालते हैं। वास्तव में, समीक्षा किसी भी उत्पाद या सेवा को खरीदने के हमारे निर्णय को बना या बिगाड़ सकती है। इसी तरह, उत्पाद के बारे में दूसरों के अनुभव कुछ स्वास्थ्य योजना बहुत ही व्यावहारिक हैं। समीक्षाएं हमेशा नकारात्मक और सकारात्मक विचारों का मिश्रण होती हैं जो प्रासंगिक पेशेवरों और विपक्षों को उजागर करती हैं। यह आपको एक दृढ़ और सूचित निर्णय लेने में मदद करेगा

नेटवर्क अस्पताल पर विचार करें

स्वास्थ्य बीमा के साथ, आप नेटवर्क अस्पतालों से उपचार प्राप्त करने के हकदार हैं जो एक विशेष बीमाकर्ता से जुड़े अस्पतालों का एक समूह है। उदाहरण के लिए, यदि आप मैक्स बूपा से स्वास्थ्य योजना ले रहे हैं, तो आप उन अस्पतालों से उपचार ले सकते हैं जो मैक्स बूपा के नेटवर्क अस्पताल की सूची में हैं। यदि आप स्वयं / पति या अपने माता-पिता या ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले परिवार के अन्य सदस्यों के लिए एक स्वास्थ्य योजना खरीद रहे हैं, तो हमेशा एक योजना लेने पर विचार करें, जिसमें उन क्षेत्रों में अस्पतालों का एक विस्तृत नेटवर्क हो। अगर आप कैशलेस लाभ पाने के लिए संबद्ध अस्पताल को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो योजना खरीदने का कोई मतलब नहीं है।

उप-सीमाओं के साथ योजनाओं 

अधिकांश स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां प्रति दिन चिकित्सा खर्च, अस्पताल में भर्ती होने के मामले में कमरे के किराए आदि पर उप सीमाओं के साथ आती हैं। उन योजनाओं पर विचार करें जो कमरे के किराए या अन्य स्वास्थ्य देखभाल खर्चों पर उच्चतम स्लैब प्रदान करती हैं। खैर, भारत में सबसे अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी हमेशा स्वास्थ्य देखभाल खर्च पर अधिकतम उप सीमाओं के साथ आती है। आपको केवल योजनाओं का चयन करने, उनकी तुलना ऑनलाइन करने, प्रीमियम की गणना करने और अंत में आपके लिए सबसे अच्छा सौदा प्राप्त करने की आवश्यकता है।

उच्च दावा-निपटान अनुपात के साथ बीमाकर्ता को जाना चाहिए 

दावा निपटान अनुपात बीमाकर्ता द्वारा प्राप्त दावों की संख्या है जो इसे प्राप्त कुल दावों से अधिक है। हमेशा एक बीमाकर्ता से एक स्वास्थ्य योजना का विकल्प चुनें जिसमें उच्च दावा निपटान अनुपात हो। इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि जब तक बीमाकर्ता के पास कोई वैध बहाना नहीं है, आपका दावा खारिज नहीं किया जाएगा। हालांकि, आपको दावा दाखिल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपने अपने दावे का समर्थन करने वाले सभी प्रासंगिक दस्तावेज़ और प्रमाण संलग्न कर लिए हैं।

अधिकतम आयु-नवीकरण

आपको कम उम्र में स्वास्थ्य नीति की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन जब आप बड़े होते हैं, तो आपके द्वारा सामना किए जाने वाले स्वास्थ्य मुद्दों की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसलिए एक योजना बनाएं, जिसे आप अपनी उम्र के 75 या 80 साल की उम्र में नवीनीकृत कर सकते हैं

आप अपने दोस्तों के साथ यह ब्लॉग शेर करे, वो लोग भी  इन्शुरन्स सर्विस तथा इन्सुरेंस के बारे में जान करी ले सके। आपको किसी भी इन्शुरन्स के बारे में जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स और कॉन्टेक्ट फॉर्म से हमें मेल भेज सकते हो।

Comments

Popular posts from this blog

रिलायंस हेल्थ इन्सुरेन्स प्लान - RELIANCE HEALTH INSURANCE PLAN

स्वास्थ्य देखभाल  के साथ, हर किसी के लिए स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की तलाश करना और एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के तहत शामिल होना अनिवार्य हो गया है। एक पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा और एक व्यक्तिगत मेडिक्लेम पॉलिसी आपको अचानक और अप्रत्याशित अस्पताल में भर्ती और सभी संबंधित खर्चों के जोखिम के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है। यह एकमात्र तरीका है जिसके द्वारा आप एक अनजान सर्जरी या बीमारी के वित्तीय बोझ से बच सकते हैं।

भारत में अग्रणी स्वास्थ्य बीमा कंपनियों में से एक के रूप में, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस इन चिंताओं को समझता है और अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के साथ-साथ पारिवारिक फ्लोटर मेडिकल इंश्योरेंस प्लान के साथ उत्कृष्ट लाभ प्रदान करता है। हेल्थगेन पॉलिसी नामक हमारे परिवार फ्लोटर मेडिक्लेम पॉलिसी को खरीदकर अपने पूरे परिवार के स्वास्थ्य की रक्षा करें। यदि आपकी पॉलिसी समाप्त हो गई है, तो आप मिनटों के मामले में अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को नवीनीकृत कर सकते हैं। बे में वित्तीय त्रासदी का खतरा रखने के लिए अपने पूरे परिवार के लिए एक मेडिक्लेम पॉलिसी खरीदें।
इसके अलावा, सबसे किफायती स्वास…

enhance- सुपर टॉप-अप बीमा -Religare health insurance in hindi

enhance health policy  में वृद्धि के साथ आपको प्राप्त कुछ सुविधाएं हैं।
पात्रता मापदंड ( eligibility  criteria)
न्यूनतम प्रवेश आयु :  व्यक्तिगत  वयस्क: 18 साल और उससे ऊपर
                             बच्चे: 5 साल से 24 साल
                             फ्लोटर -
                             वयस्क: 18 साल और उससे ऊपर
                             बच्चे: 1 दिन से 24 साल के साथ
                             18 साल या उससे अधिक उम्र के कम से कम 1 सदस्य
अधिकतम प्रवेश आयु: कोई आयु नहीं
अधिकतम नवीनीकरण आयु : जीवन भर
प्रस्तावक की आयु : 18 साल या उससे ऊपर

प्रमुख लाभ
1. अस्पताल में खर्च
(i)  ददिॅ देखभाल
ददिॅ के  देखभाल में कम से कम 24 घंटों के लिए अस्पताल में भर्ती होने पर  - enhance health policy 24 घंटे की न्यूनतम अवधि के लिए अस्पताल में भर्ती होने वाले चिकित्सा खर्चों के लिए क्षतिपूर्ति करता हैं। कमरे के शुल्कों, नर्सिंग व्यय और गहन देखभाल इकाई शुल्क, सर्जन का शुल्क, डॉक्टर का शुल्क, रक्त, ऑक्सीजन, ऑपरेशन थिएटर शुल्क इत्यादि जैसे घंटे को गिना जाता है।

(ii) डे केयर ट्रीटमेंट
24 घंटों से भी कम समय के …

स्वास्थ्य बीमा - Reliance health insurance

हेल्थ इन्सुरेन्स कया है?
समान्य दो प्रकार के इन्सुरेन्स्( insurence) होते है।. 1.  जिवन बीमा 2. समान्य  बीमा.  हेल्थ बीमा  समान्य  बीमा के अंतर्गत आता है। हेल्थ इन्सुरेन्स मे आपको  दुर्घटना से बचाव के लिये दिया जाता है।

रिलायंस हेल्थ इन्सुरेन्स मे क्या फ़ायदा होता है?

कोई दावा नहीं  पर बोनस लाभ नकद रहित अस्पताल में भर्ती5% छूट - स्वतंत्र महिलाओं के लिए बीमा बीमित राशि स्वयम्  भरा जाता है पहले और बाद मे आस्पताल  व्यय- 60 दिन तक दिया जाता है।कम प्रीमियमइष्टतम स्वास्थ्य कवरेजकर लाभनिवेश
  कृपया  इन्सुरेन्स के बारे मे और जानकारी के लिये इस ब्लोग को सब्सक्राइब, लाइक करे, अपने दोस्तो के साथ सेर करे।